business ideas after lockdown in india in hindi

New Business Ideas After Coronavirus Lockdown In Hindi | कोरोना काल लॉकडाउन के बाद कौन सा बिजनेस करें

कोरोना वायरस महामारी के कारण बहुत सारे बिज़नेस बंद हो गए हैं. जो बिज़नेस अभी चल रहें हैं उन्हें भी मंदी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में बिज़नेस मालिक को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इस महामारी के कारण बड़े बिजनेसमैन के साथ-साथ छोटे दुकानदार भी काफी प्रभावित हुए हैं. बहुत सारे दुकानदार ऐसे भी हैं जिन्हें नुकसान के कारण अपनी दुकानें बंद करनी पड़ गई. जो लोग प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर रहे थे उन्हें या तो कम सैलरी मिल रही है या उन्हें अपनी जॉब गँवानी पड़ी. अपनी जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए हर व्यक्ति नए उपाय सोच रहा है. ऐसी परिस्थिति में आपके मन में भी एक सवाल आ रहा होगा. कोरोनावायरस लॉकडाउन के बाद ऐसा कौन सा बिजनेस करें जिससे फायदा कमाया जा सके. आज इस पोस्ट “New Business Ideas After Coronavirus Lockdown In Hindi” में हम बिजनेस के ऐसे आइडिया के बारे में जानेंगे. जिसे शुरू करने पर काफी मुनाफा कमाया जा सकता है.

कोरोना काल, लॉक डाउन के बाद शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया (After Lockdown Innovative Business Ideas)

आज हमारे देश में कोरोनावायरस को नियंत्रण करने के लिए जितनी तेजी से उपाय किए जा रहे हैं. उतनी ही तेजी से व्यापार भी बदलते जा रहे हैं. आज लोगों की जरूरत बदल गई हैं. इसलिए व्यापार का तरीका भी बदल रहा है. कोरोना के कारण नई नई चुनौतियां उत्पन्न हो रहे हैं. तो इन चुनौतियों में अवसर भी उत्पन्न हो रहे हैं. अगर आप इन चुनौतियों में अवसर की पहचान कर पाने में सफल होते हैं. तो आप एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया खोजने में सफल हो पाएंगे. किसी भी बिजनेस करने से पहले आप हमेशा एक बात याद रखिएगा. जितनी बड़ी चुनौती होती है उतना ही बड़ा अवसर होता है. बस हमें इसे पहचानने की जरूरत होती है. अगर हम इसे पहचान कर बिजनेस शुरू करते हैं तो हमें काफी मुनाफा हो सकता है.

अब हम एक एक कर कुछ ऐसे व्यापार के बारे में जानेंगे. जिसे शुरू करने के बाद आप इस कोरोना काल मैं भी काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Virtual Class ( Online Course)

कोरोना काल के बाद ऑनलाइन क्लासेस का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है. सभी स्कूल कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों ने भी ऑनलाइन क्लासेस शुरू कर दी हैं. इनके अलावा भी आजकल बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो नई स्किल्स सीखना चाहते हैं. क्योंकि आने वाले समय में अगर आपको जॉब या बिजनेस करना है तो आपके पास समय के हिसाब से कुछ नई स्किल्स होनी बहुत ज़रूरी है. यदि आपके पास में कोई ऐसी स्किल या नॉलेज है. तो आप ऑनलाइन या वर्चुअल कोर्स के माध्यम से लोगों को नई स्किल सिखा सकते हैं.

ऑनलाइन क्लास शुरू करना बहुत आसान होने के साथ-साथ कम खर्चीला भी है. इसमें सिखाने वाले और सीखने वाले दोनों को ही काफी फायदा होता है. ऑनलाइन क्लास का खर्चा कम होने के कारण कोर्स काफी सस्ते होते हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग ऐसे कोर्स को करना पसंद करते हैं. ऑनलाइन कोर्स के बिजनेस को स्केल करना भी काफी आसान होता है. क्योंकि इसमें आप किसी एक क्षेत्र में सीमित नहीं होते आप अपने क्षेत्र के अलावा पूरे देश बल्कि पूरे विश्व में अपने ऑनलाइन कोर्स चला सकते हैं.

Health Insurance consultant

आपने कोरोनावायरस की पहली और दूसरी लहर दोनों ही देखी है. दूसरी लहर में जितनी आर्थिक क्षति लोगों को हुई है आप उसका अंदाजा लगा सकते हैं. दूसरी लहर समाप्त होने के बाद भी कई तरह की नई बीमारियां भी आ गई है जैसे ब्लैक फंगस आदि. कोरोना महामारी के कारण लोग पहले ही आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं. ऐसे में यदि किसी के सामने मेडिकल खर्च अचानक से आ जाए तो सोचिए उसे कितनी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा दौर देखने के बाद हर इंसान आज हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूर चाहता है. क्योंकि हेल्थ इंश्योरेंस ही उसे भविष्य में होने वाली परेशानियों इन से बचा सकता है.

अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस का काम स्टार्ट करते हैं तो यह काम आने वाले समय में काफी ज्यादा ग्रोथ करने वाला बिजनेस बन सकता है. हेल्थ इंश्योरेंस कंसलटेंसी बिजनेस शुरू करने के बाद आपको बस एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आप इसे पुराने तरीके से नहीं कर सकते क्योंकि आजकल लोगों से मिलना बहुत मुश्किल हो गया है. इसके लिए आपको डिजिटल माध्यम का सहारा लेना होगा. यानी कि आप डिजिटल मार्केटिंग कर बिजनेस में काफी ज्यादा फायदा पा सकते हैं.

Sanitization Services

New Business Ideas After Coronavirus Lockdown में अब हम एक बहुत ही उभरते हुए बिजनेस के बारे में जानेंगे. सैनिटाइजेशन सर्विस एक ऐसी सर्विस बन गया है. इस समय जिसकी जरूरत आज घर,ऑफिस, मॉल, स्कूल- कॉलेज, होटल एंड रेस्टोरेंट हर जगह है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बसें कार आदि को भी सैनिटाइजेशन सर्विस की जरूरत है. कोरोनावायरस का खतरा इतना ज्यादा है कि लोग ऐसी जगह पर जाने से बचते हैं. ऐसे में जब तक यह जगह लोगों के लिए सुरक्षित नहीं होगी तो लोग यहां नहीं जाएंगे. इसलिए सैनिटाइजेशन सर्विस की डिमांड इन जगहों पर काफी ज्यादा है. कुछ लोग तो अपनी पर्सनल कार को भी घर ले जाने के पहले सैनिटाइज कराना चाहते हैं. लेकिन मार्केट में अभी तक ऐसी फास्ट और सुविधाजनक सर्विस की बहुत कमी है. अगर आप इस बिजनेस को लोगों की सुविधा के हिसाब से डेवलप कर लेते हैं. तो मान कर चलिए यह बिजनेस आपके लिए एक टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है.

Health Based Product

अब हम बात करेंगे ऐसे बिजनेस के बारे में जो लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित है. इस समय हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का काफी अधिक ख्याल रख रहा है. रखना भी जरूरी है क्योंकि अगर हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रखते हैं. तो कोरोनावायरस से हमें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए लोगों में आज अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूकता आई है. अगर आप हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट जैसे इम्यूनिटी बूस्टर, या हेल्थ इक्विपमेंट आदि का व्यवसाय करते हैं तो भी यह काफी फायदे का सौदा हो सकता है. इस समय ऐसे प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा बढ़ने लगी है.

इसी से जुड़े हुए कुछ और प्रोडक्ट जैसे आप PPE Kit, हैंड सैनिटाइजर, फ्लोर सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शिल्ड आदि का व्यवसाय करते हैं तो भी आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.आपको इससे संबंधित भविष्य में आने वाली जरूरतों को देखते हुए ऐसे प्रोडक्ट की खोज करनी पड़ेगी जो लोगों की सहूलियत को बढ़ा सकें और भविष्य में आने वाले वायरस और बीमारी से बचने में लोगों की मदद कर सकें.

Digital Marketing Service

जितनी तेजी से कोरोना के बाद ऑनलाइन बिजनेस बढे हैं. उतनी ही तेजी से डिजिटल मार्केटिंग सर्विस की डिमांड भी बढ़ी है. 2020 में डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री 150 बिलियन की थी. ऐसा अनुमान था की डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री 2025 तक 550 बिलियन तक पहुंच जाएगी. कोरोना के कारण यह ग्रोथ 2022 तक ही पहुंचने वाली है. आज के समय में हर बिजनेसमैन अपने बिजनेस को ऑनलाइन ग्रो करना चाहता है. इसलिए मार्केट में डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है. अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सर्विस के माध्यम से बिजनेस की डिमांड को पूरा करते हैं तो आप बहुत तेजी से इस बिजनेस में आगे बढ़ सकते हैं.

Source-  Statista

Artificial Intelligence (AI) and Automation

Artificial Intelligence (AI) and Automation की डिमांड बिजनेस में पहले से ही बढ़ रही थी. लेकिन कोरोनावायरस के कारण और तेजी से बढ़ने लगी है. क्योंकि कोरोनावायरस के बाद लोगों के काम करने के तरीके में बहुत बदलाव आया है. पहले जहां लोग ऑफलाइन काम किया करते थे. आज हर व्यक्ति ऑनलाइन की तरफ बढ़ रहा है. अगर हम अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो हमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन को अपनाना पड़ेगा. इसीलिए आज बिजनेस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. आने वाले समय में हर छोटा से छोटा और बड़ा से बड़ा बिजनेस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिजनेस ऑटोमेशन का इस्तेमाल करेगा. इसलिए अगर आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या ऑटोमेशन के बिजनेस में आते हैं तो यह आने वाले भविष्य के बिजनेस में महत्वपूर्ण जगह बनाने वाला है.

Business Consultancy

जिस तरह से लोगों की नौकरियां जा रही हैं और नई नौकरी आने की संभावनाएं कम होती जा रही हैं. उतनी ही तेजी से नए स्टार्टअप खुल रहे हैं. ऐसे में इन स्टार्टअप बिजनेस को एक ऐसी कंसल्टेंसी सर्विस की जरूरत होती है जो उन्हें बिजनेस स्टार्ट करने से लेकर बिजनेस को चलाने तक उन्हें होने वाली दिक्कतों से बचा सके. इसलिए बिजनेस कंसलटेंट की डिमांड मार्केट में बहुत तेजी से बढ़ रही है. अगर आप एक ऐसी कंसलटेंसी सर्विस शुरू करते हैं जिसमें बिजनेस को स्टार्ट करने से लेकर बिजनेस को चलाने के लिए जिन भी चीजों की जरूरत पड़ती है. अगर वह आप उपलब्ध करा पाते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. एक बिजनेस को स्टार्ट करने में बहुत सारे रजिस्ट्रेशन, सर्टिफिकेट,अप्रूवल की जरूरत पड़ती है. इसके बाद बिजनेस को कैसे ग्रो करना है, यह एक नए बिजनेसमैन के लिए काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है. अगर आप एक नए बिजनेस को कैसे रन करना है यह समझते हुए एक सर्विस शुरू करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदे देने वाला बन सकता है.

E-Commerce Doorstep Delivery Business

डोर स्टेप डिलीवरी बिजनेस लॉकडाउन के समय में और लॉकडाउन के बाद भी बहुत ज्यादा डिमांड में है. क्योंकि सरकार ने भी सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की डोर स्टेप डिलीवरी की छूट लॉकडाउन के समय दी थी. कोरोना के बाद लोग यह भी चाहने लगे हैं कि उन्हें आवश्यक वस्तुएं उनके घर पर ही मिल जाए. जिन घरों में बुजुर्ग व्यक्ति अकेले रहते हैं. उनके लिए भी यह काफी सुविधाजनक है. ऐसे समय में लोग बच्चों को और बुजुर्गों को घर से बाहर किसी सामान के लिए नहीं जाने देना चाहते. इसलिए डोर स्टेप डिलीवरी बिजनेस जैसे की ग्रॉसरी आइटम, सब्जी, फूड, मेडिसिन लोग घर पर ही मंगवाना चाहते हैं.

आप डोर स्टेप डिलीवरी बिजनेस या इससे जुड़ी सर्विसेज जैसे पार्सल डिलीवरी का काम स्टार्ट कर सकते हैं. क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो सामान तो ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं. लेकिन उनके पास कोई डिलीवरी सर्विस देने वाला व्यक्ति नहीं होता है. इसलिए आप ऑनलाइन सेलिंग के साथ-साथ डिलीवरी का काम भी स्टार्ट कर सकते हैं.

बिजनेसस्टार्ट करने के पहले यह काम ज़रूर करें

  • सबसे पहले आप अपनी वर्तमान स्थिति को देखें कि अभी आप कहां से शुरुआत कर सकते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि कोई बिजनेस शुरुआत से बड़ा होता है. अगर आप ऐसा सोचते रहेंगे तो कभी कोई भी बिजनेस शुरू नहीं कर पाएंगे. मेरी एक बात जरूर याद रखिएगा शुरुआत छोटी हो सकती है लेकिन अंत नहीं.
  • अपना बिजनेस शुरू करने के पहले आपके पास उसका एक लिखित प्लान होना चाहिए. इसमें यह बात जरूर लिखिए कि आप कौन सा काम कितने समय के अंदर करेंगे. अगर आपने समय की बाध्यता नहीं बांधी तो आप कोई भी काम पूरा नहीं कर पाएंगे.
  • बिजनेस शुरू करने के पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो काम करने वाले हैं उससे आपके कस्टमर को क्या फायदा होने वाला है. अगर आप बिजनेस में सिर्फ अपना फायदा देखेंगे तो आपका बिजनेस कभी भी सफल नहीं हो पाएगा.
  • आप जो भी बिजनेस करने जा रहे हैं उसमें आप लोगों को क्या नया दे सकते हैं या आप इस बिजनेस को किस तरीके के साथ कर सकते हैं. हमेशा कुछ नया जरूर ट्राई.
  • अगर आप बिजनेस करने जा रहे हैं तो एक बात याद रखिए अकेले बिजनेस नहीं किया जा सकता. इसके लिए आपको एक टीम की जरूरत पड़ेगी. अगर आपने अपने एम्पलाई का ध्यान नहीं रखा तो आप एक अच्छी टीम नहीं बना सकते हैं. आप हमेशा अपने एंप्लाइज से उनके सजेशन लीजिए और उस सजेशन को बिजनेस में अप्लाई भी कीजिए.
  • बिजनेस में एक बहुत जरूरी बात यह होती है कि आप हमेशा अपने कस्टमर का फीडबैक जरूर ले. इससे आपको ऐसे आईडियाज मिलेंगे जो आपके बिजनेस को फर्श से अर्श तक ले जा सकते हैं.
  • बिजनेसमैन में एक बात जरूर होनी चाहिए वह है धैर्य. किसी भी बिजनेस को बच्चे की तरह पालना पड़ता है. कोई भी बिजनेस रातों-रात बड़ा नहीं होता.
  • नोट:- हमने आप को ऊपर जो बिज़नेस की लिस्ट दी है वह इस लिए है की आप इमने से कोई idea ले सकें. लेकिन आप को बिज़नेस अपनी पसंद, स्थिति, बजट, स्थान के अनुसार ही करना चाहिए. हम आप को सोचने का एक idea देते है बिज़नेस में आप अपने प्लान को अप्लाई कर सक्सेस पा सकते हैं. क्यों की बिज़नेस में होने वाले जोखिम की पूरी ज़िम्मेदारी आप की होती है.

यह भी पढ़ें:-

किसी भी Business से पैसे कैसे कमाए :-एक सलाह

दोस्तों, हमने आप के लिए यहाँ पर कुछ बिज़नेस करने की जानकारी दी है. अब आप को इनमे से किसी एक काम को चुनना होगा और उसके बारे में सीखना होगा. क्योंकी अगर आप बिना सीखे कोई काम करेंगे तो आप को सफलता नही मिलेगी. इसलिए आप को सबसे पहले इन कामों को सीखना होगा.

आप खुद पर भरोसा रखिये और मेहनत और इमानदारी से काम को करिए. निश्चित ही आप को सफलता मिलेगी.

इस सम्बन्ध में आप के कोई सवाल या सुझाव हों तो आप हमसे कमेंट बॉक्स ज़रूर पूँछ सकते है. हम आप के सवालों के जवाब पुरे दिल से देने की कोशिश करेंगे.

दोस्तों आशा करता हूँ आप को यह ब्लॉग New Business Ideas After Coronavirus Lockdown In Hindi ज़रूर पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं. ताकि हम आप के लिए और भी अच्छे कंटेंट ले कर आ सकें. इस विषय से सम्बंधित अपने प्रश्न आप हमसे ज़रूर पूछे. हम आप के प्रश्नों का बेहतर जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर ज़रूर करें. ताकि ज़्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सकें.

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *