65 New Business Ideas In Hindi With Low Investment 2021

65 New Business Ideas In Hindi With Low Investment 2021

जिंदगी में ऐसा सब कुछ नहीं है, लेकिन हमें यह बात बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए की पैसे के बिना कुछ भी नहीं है. हमें अपनी हर छोटी बड़ी जरूरत को पूरा करने के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ती है. हर इंसान की जिंदगी में एक पड़ाव ऐसा आता है जब उसे पैसा कमाना होता है. पैसे कमाने के दो ही तरीके हैं, पहला बिजनेस, दूसरा नौकरी है. हम में से कई सारे ऐसे लोग भी हैं जो खुद का बिजनेस करना चाहते हैं. कई सारे लोग नए आइडिया के साथ बिजनेस करना चाहते हैं. कुछ लोग पुराने बिजनेस को नए तरीके से करना चाहते हैं. आज इस पोस्ट “30 New Business Ideas In Hindi With Low Investment” में हम आपको कई सारे अलग-अलग बिजनेस के बारे में बताएंगे.

कई सारे लोग ऐसे हैं जो बिजनेस तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास कोई आईडिया नहीं होता है. आईडिया ना होने के कारण वह बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं. आपको बताना चाहूंगा के बिजनेस में असीमित और अपार संभावना है सफलता पाने की. लेकिन इसका एक दूसरा पहलू यह भी है कि बिजनेस में जितना अधिक आप फायदा कमा सकते हैं उतना ही अधिक आपको जोखिम भी लेना पड़ता है. एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए आपको जोखिम का पूर्व आकलन करना आना चाहिए साथ ही उस जोखिम से निकलने का तरीका भी आना चाहिए. तभी जाकर आप एक सफल बिजनेसमैन बन सकते हैं. बिजनेस करना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी बिजनेस को सीखना भी है. अगर आप बिजनेस को अच्छी तरह से नहीं सीखेंगे बिजनेस में आप कभी भी विरोध नहीं कर पाएंगे. तो चलिए सबसे पहले हम एक-एक कर सारे बिजनेस के बारे में जानते हैं जो नए हैं और कम पैसे में शुरू किए जा सकते हैं.

विषय- सूची

Small Business Ideas In Hindi With Low Investment

1. Job Consultancy Service

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना महामारी के कारण बहुत सारे लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है. साथ ही भारत में हर साल करोड़ों युवा कॉलेज पास आउट होते हैं. इस तरह से जॉब ढूंढने वालों की संख्या अचानक से बहुत ही तेजी से बढ़ गई है. आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो आज हर दूसरा युवा नौकरी की तलाश में है. या तो उन्हें नौकरी मिल ही नहीं रही है और अगर मिल रही है तो सही अवसर नहीं मिल रहा है. ऐसे में जॉब सर्च करने वालों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि उन्हें सही जगह जॉब नहीं मिल पाती. दूसरी तरफ जॉब देने वालों की भी एक बहुत बड़ी समस्या यह है कि उन्हें कैपेबल और ट्रेंड एंड रिलाएबल व्यक्ति जॉब के लिए नहीं मिल पाता है. यदि आप इस समय जॉब कंसलटेंसी सर्विस की शुरुआत करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है. क्योंकि यह भारत के लिए बहुत बड़ी बड़ी प्रॉब्लम है. जितनी बड़ी प्रॉब्लम होती है उतनी ही बड़ी बिजनेस के लिए अपॉर्चुनिटी भी होती है. अब यह आप पर डिपेंड करता है कि आप इस अपॉर्चुनिटी को कैसे भुना पाते हैं.

2. Mobile Repairing and Accessories

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप छोटे बड़े शहर या कस्बों में भी कर सकते हैं. जिस तरह से मोबाइल योगिता बढ़ती जा रही है उसी तरह से इस बिजनेस की डिमांड भी बढ़ती जा रही है. आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति आपको नहीं मिलेगा जिसके पास मोबाइल फोन ना हो. हर दिन मार्केट में नए-नए मोबाइल फोन लॉन्च होते हैं और उसके लिए एस्सेसिरीज़ लॉन्च होती है. यदि आप मोबाइल एस्सेसिरीज़ और रिपेयरिंग का काम करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदे का बिजनेस साबित हो सकता है. क्योंकि आजकल आप एस्सेसिरीज़ शॉप पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी चल कर सकते हैं. क्योंकि दोनों के कस्टमर लगभग एक ही होते हैं. इस तरह से आप एक ही शॉप में कई तरह के कस्टमर को टारगेट कर काम कर सकते हैं. और यह बिजनेस आने वाले समय में और भी बढ़ने वाला है.

3. Real Estate Consulancy Service

घर दुनिया में रहने वाले हर इंसान की मूलभूत जरूरत में से एक है. हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो. घर वह व्यक्ति भी खरीदना चाहता है जिसके पास नहीं है, और वह व्यक्ति भी खरीदना चाहता है जिसके पास है. क्योंकि आज के समय में प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट एक रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ बहुत ही अच्छा रिटर्न देने वाला इन्वेस्टमेंट है. सही प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अक्सर लोगों को भटकना पड़ता है. इसलिए लोग रियल स्टेट कंसलटेंट की मदद से ही प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं. Real Estate Consultancy Service का काम शुरू करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती. बस आपको एक ऑफिस सेटअप चाहिए होता है और मंथली बेसिस पर मार्केटिंग के खर्च को मैनेज करना होता है. इसमें मिलने वाला कमीशन भी बहुत अधिक होता है क्योंकि प्रॉपर्टी की कॉस्ट ही बहुत अधिक होती है. यहां पर आपको 1 से 2% तक कमीशन मिलता है.

4. Tea and Snack Corner

यह एक सदाबहार और कभी ना बंद होने वाला बिजनेस है. क्योंकि खाना लोगों की दिल्ली जरूरत का हिस्सा है. इंडिया में टी कॉर्नर एक ऐसी जगह है जहां पर लगभग हर व्यक्ति दिन में कम से कम एक बार जरूर जाता है. साथ ही चाय एक ऐसा पेय पदार्थ भी है जो लगभग आपको पूरे भारत में मिलता है और इसे हर उम्र और समुदाय के लोग उपयोग करते हैं. चाहे वह वर्किंग प्रोफेशनल हो या टीनएजर हो सभी चाय का सेवन करते हैं. इसे शुरू करने में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं लगता है आप एक छोटी सी शुरुआत के साथ भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं. इस बिजनेस में इतना पोटेंशियल है कि आप इससे एक मल्टीनैशनल कंपनी में बदल सकते हैं. स्टारबक्स एंड कैफे कॉफी डे इसका जीता जागता उदाहरण है. और यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप छोटे शहर बड़े शहर और कस्बों में भी शुरू कर सकता हैं.

5. Car and Bike Washing Center

कार और बाइक हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा है. आज के समय में इसके बिना एक कदम चलना असंभव सा लगता है. इसलिए हर कोई अपनी कार और बाइक को साफ सुथरा और अच्छा रखना चाहता है. आप ऐसे कई सारे लोग ऐसे होंगे जिन्होंने अपनी कार और बाइक को वॉच कराने के लिए कई घंटों का इंतजार भी किया होगा. इसलिए शहर में कार और बाइक वॉश करने का काम काफी डिमांड में है. यदि आपके पास किसी अच्छी लोकेशन पर जगह है तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं. इस काम को स्टार्ट करने के लिए बहुत ज्यादा कैपिटल की भी आवश्यकता नहीं होती. यह एक ऐसा काम है जिसके लिए आपको बहुत अधिक प्रचार प्रसार की भी आवश्यकता नहीं होती कस्टमर आपको खुद ढूंढते हुए आपके वाशिंग सेंटर पर आ जाता है. यहां तक की बाइक और कार रिपेयरिंग सेंटर वाले भी गाड़ियों को किसी दूसरे के पास वश करने के लिए ले जाते हैं.

New Business Ideas In Hindi In India For Metro City or Big City

1. Garden Designer

आधुनिक चीजों और टेक्नोलॉजी के साथ साथ लोगों का झुकाव प्रकृति की ओर भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है. आज के समय में आप देखते होंगे कि लोग अपने घर पर गार्डन जरूर बनवाते हैं. साथ ही आप कमर्शियल स्पेस पर भी आकर्षण के लिए गार्डन बनाए जाते हैं. क्योंकि लोगों को पता है कि प्रकृति का जितना ख्याल रखेंगे उतना ही हमारा ख्याल रखेगी. आज के समय में गार्डन डिज़ाइनर की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. क्योंकि गार्डन डिजाइनिंग के लिए प्रोफेशनल की कमी बहुत ही अधिक है. पहले लोग बिना प्रोफेशनल्स की सहायता से गार्डन को डिजाइन करते थे जिसकी वजह से गार्डन का लुक उतना अच्छा नहीं आता था और कॉस्ट भी अधिक लगती थी. लेकिन प्रोफेशनल्स के आ जाने से गार्डन का लुक भी बढ़ जाता है और कॉस्ट ही कम आती है. इसलिए बड़े शहरों में आप घरों के साथ-साथ हर कमर्शियल जगह स्कूल कॉलेज हॉस्पिटल पार्क मॉल में देखेंगे कि गार्डन को बहुत ही अच्छे तरीके से व्यवस्थित कर बनाया जाता है. जो कि एक प्रोफेशनल्स के द्वारा किया जाता है. इसलिए इस काम को भी आप बहुत ही कम कीमत पर शुरू कर सकते हैं जो कि आने वाले समय में और भी बढ़ने वाला है.

2. Startup Consultancy Service

आजकल के समय में युवाओं में अपना स्टार्टअप करने का चलन बहुत अधिक बढ़ गया है. हर दिन सैकड़ों बल्कि हजारों स्टार्टअप खुलते हैं और बंद भी हो जाते हैं. उपस्थित आंकड़ों के अनुसार आपको बताना चाहूंगा कि 90% स्टार्टअप पहले ही साल में बंद हो जाते हैं. उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों में बिजनेस की जानकारी का ना होना. इसलिए स्टार्टअप कंसलटेंसी सर्विस की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ रही हैं. यदि आपके पास किसी व्यवसाय को शुरू करने का अनुभव है या आप लोगों को उनका व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकते हैं. तो आप एक सफल स्टार्टअप कंसलटेंट बन सकते हैं.

किसी स्टार्टअप या बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होते हैं. उन्हें कैसे बनाया जा सकता है. उन्हें बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है. यह एक नए व्यक्ति के लिए काफी कठिन काम होता है. इसलिए स्टार्टअप कंसल्टेंसी की डिमांड बहुत ही अधिक तेजी से बढ़ रही है. मार्केट में एक अच्छे और किफायती स्टार्टअप कंसल्टेंसी की बहुत ही कमी है. इस काम को आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों ही तरीके से कर सकते हैं.

3. Cloud kitchen

वैसे तो क्लाउड किचन की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. लेकिन कोरोना का हाल के बाद इसमें और भी तेजी देखने को मिल रही है. क्योंकि अब लोग भीड़ भाड़ में जाने से बचना चाहते हैं और वह अपने घर पर ही खाना मंगा कर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. रेस्टोरेंट के मुकाबले क्लाउड किचन पर मिलने वाला गाना थोड़ा सत्ता भी होता है. इसलिए क्लाउड किचन से लोग खाना मंगाना ज्यादा अच्छा समझते हैं. क्लाउड किचन को शुरू करने में एक रेस्टोरेंट के मुकाबले कम लागत भी आती है. क्योंकि इसके लिए आपके पास किसी कमर्शियल स्पेस पर जगह लेने की बाध्यता नहीं होती. आप इसे कहीं से भी शुरू कर सकते हैं. ना ही आपको डेकोरेशन और सीटिंग अरेंजमेंट में होने वाले खर्च करने पड़ते हैं. क्योंकि क्लाउड किचन केबल पार्सल सुविधा ही प्रदान करते हैं. बड़े शहरों में तो आपको बहुत बड़े-बड़े क्लाउड किचन भी मिल जाएंगे. इसलिए क्लाउड किचन फूड इंडस्ट्री में आने का एक बहुत ही अच्छा और किफायती तरीका है.

4. Food Truck

फास्ट फूड के डिमांड के बारे में आपको क्या बताऊं आप तो पहले से ही जानते हैं कि इसकी डिमांड कितनी अधिक है. फास्ट फूड सेंटर खोलने के लिए लोगों के पास जो सबसे बड़ी समस्या आती है वह इसी कमर्शियल जगह पर शॉप लेना होता है. क्योंकि यहां पर मिलने वाली शॉप का बजट बहुत अधिक होता है और उपलब्धता भी बहुत कम होती है. तो इसका एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि, आप Food Truck की शुरुआत कर सकते हैं. फूड ट्रक की एक सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप अलग-अलग जगहों पर प्रयोग ही कर सकते हैं कि कहां पर डिमांड ज्यादा है. क्योंकि शॉप पर ऐसा करना पॉसिबल नहीं होता है. शॉप के मुकाबले फूड ट्रक बनाने की कॉस्ट भी कम आती है और सामान लाने ले जाने के लिए आपको किसी दूसरे वाहन पर निर्भर भी नहीं होना पड़ता. फास्ट फूड सेंटर खोलने का यह एक बहुत ही अच्छा और किफायती तरीका होता है.

5. Recycling and Innovating

जिस तरह से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है और नए नए उत्पाद मार्केट में आ रहे हैं. उतनी ही तेजी से वेस्ट भी उत्पन्न हो रहे हैं. कुछ व्यस्त तो ऐसे होते हैं जो पर्यावरण और धरती को सैकड़ों साल तक नुकसान पहुंचाते हैं. जैसे प्लास्टिक, पॉलिथीन ई वेस्ट आदि जो धरती के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. जिस तरह से ई वेस्ट बढ़ रहे हैं उसी तरह से लोगों के अंदर अब जागरूकता भी बढ़ रही है. लोग अब वेस्ट से रीसायकल होकर बने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना चाहते हैं. ताकि धरती पर पैदा होने वाले वेस्ट को और उससे होने वाले नुकसान से बचा सके.

यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जो किसी वेस्ट से बने प्रोडक्ट को रिसाइकल और इनोवेट कर बनाया जाता है. तो इससे बनने वाला प्रोडक्ट उपयोगी होने के साथ-साथ कीमत में भी किफायती होता है. और लोगों का इसके प्रति लगाओ भी अधिक होता है वह इसे यूज भी करना चाहते हैं. साथ ही वह खुद भी इस का प्रमोशन करते हैं ताकि दूसरे लोग भी जागरूक होकर ऐसे प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर सकें. यदि आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जिससे वेस्ट प्रोडक्ट को रिसाइकल कर नया प्रोडक्ट बनाया जा सके तो यह आने वाले समय के लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है.

नीचे मैंने आपकी सुविधा के लिए एक यूट्यूब का लिंक दिया है. आप इसे जरूर देखें यहां पर इमेज से बने हुए प्रोडक्ट के बहुत सारे उदाहरण दिए गए हैं जो कि आपको नए प्रोडक्ट को बनाने या इस तरह के काम को करने में आपकी काफी अधिक मदद कर सकता है.

Manufacturing Business Ideas In Hindi

1. Achar Papad Making

अचार पापड़ का उद्योग महिलाओं के लिए तो अच्छा माना ही जाता है. साथ ही इसे आप बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं. लिज्जत पापड़ आपके सामने एक जीता जागता उदाहरण है जिसके उत्पाद भारत के साथ-साथ कई और देशों में भी जाते हैं. यह यह उदाहरण सिर्फ पापड़ तक ही सीमित नहीं है ऐसे बहुत सारे उदाहरण हैं जो कि काफी अधिक सफल है. इनके उत्पाद भारत के साथ-साथ विदेशों में भी जाते हैं. यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप एक बहुत ही छोटे स्तर से शुरू कर बहुत बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं. इसके लिए आपको काम करने वाले कारीगरों की भी कमी नहीं होती है जो कि आपके आसपास की महिलाएं भी इसे कर सकते हैं. यदि आप किसी नए व्यवसाय में आना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए

2. Snacks and Namkeen Making

स्नैक्स और नमकीन का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. मार्केट में जितनी अधिक पैक स्नेक और नमकीन की डिमांड उतनी ही ताजे और खुले नमकीन की डिमांड है. बहुत सारे लोग पाजी और खुले नमकीन को लेना ज्यादा पसंद करते हैं. यह भी एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप छोटे और स्थानीय स्तर पर शुरू कर सकते हैं. समय के साथ आप इसे बढ़ाकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ले जा सकते हैं. हल्दीराम ब्रांड इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. छोटे से स्तर से आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंच चुका है.

3. Noodles Making

मार्केट में बिकने वाले फास्ट फूड में सबसे ज्यादा बिकने वाला फास्ट फूड चाउमीन भी है. आप सभी जानते हैं कि चाउमीन बनाने के लिए नूडल्स की आवश्यकता पड़ती है. घर में इस्तेमाल होने के साथ-साथ नूडल्स कमर्शियल भी बहुत अधिक उपयोग होता है. क्योंकि फास्ट फूड के हर दुकान में नूडल्स के द्वारा चौमिन बनाई जाती है. आप इसकी लोकप्रियता के आधार पर ही इसकी डिमांड का अंदाजा लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको बहुत अधिक कार्य कुशल कारीगर की भी आवश्यकता नहीं होती. ना ही इसे बनाने के लिए बहुत बड़े स्तर पर मशीन और सेटअप लगाने की आवश्यकता होती है. थोड़े इन्वेस्टमेंट के साथ भी इसे शुरू किया जा सकता है. स्थानीय फास्ट फूड सेंटर आसानी से आपके प्रोडक्ट को खरीदते हैं क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई ब्रांड भी नहीं चलता है. बिना ब्रांडिंग किए भी आप इस प्रोडक्ट को बेच सकते हैं. यदि आप समय पर डिलीवरी और कॉस्ट को मैनेज कर लेते हैं तो आप इस बिजनेस में सफल हो सकते हैं. क्योंकि फास्ट फूड सेंटर को नूडल्स की समय पर डिलीवरी और किफायती कीमत ही चाहिए होती है.

4. Panipuri Making

पानी पुरी से तो आप सभी वाकिफ हैं. खाने 10 की जाते हैं खाकर 50 कि आ जाते हैं. यह व्यवसाय बाहर से तो हमें बहुत छोटा दिखता है. लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को अंदर से देखेंगे तो यह एक बहुत ही बड़ा व्यवसाय है. इसका इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं की पानी पुरी बनाने के लिए मार्केट में मशीनें भी अवेलेबल है. जो कि 1 घंटे में आपके लिए एक हजार पानी पूरी बना सकती हैं. आज के समय में बहुत सारे पानीपुरी वाले ऐसे हैं जो रेडीमेड पानीपुरी खरीदते हैं. इसलिए मार्केट में रेडीमेड पानी पूरी का चलन बहुत ही अधिक है. यदि आप किसी ऐसे शहर में हैं जहां पर पानीपुरी के बहुत अधिक ठेले और दुकानें हैं, वहां पर आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लागत की भी आवश्यकता बहुत अधिक नहीं होती है. बस आपको डिलीवरी का भी ध्यान रखना होता है. इसके लिए ना ही किसी ब्रांड की जरूरत होती है और ना ही प्रमोशन की. बस आपको प्रोडक्शन और डिलीवरी को मैनेज करना होता है.

5. Paper, Cotton and Non Woven Bag Manufacturing

लोगों के अंदर जिस तरह से जागरूकता आ रही है और सरकारें भी पॉलिथीन पर बैन लगा रही हैं. उसको देखते हुए पेपर बैग, कॉटन बैग और नॉन वोवन बैग की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. यह मार्केट और प्रकृति के लिए बहुत अच्छा संकेत है यह लोग प्लास्टिक बैग से पेपर बैग, कॉटन बैग और नॉन वोवन बैग की तरफ रुख कर रहे हैं. अब तो आपको मॉल्स और सुपर स्टोर में प्लास्टिक बैग देखने को भी नहीं मिलेंगे सिर्फ पेपर बैग, कॉटन बैग और नॉन वोवन बैग ही मिलते हैं. इसी तरह से छोटे दुकानदार भी प्लास्टिक बैग को छोड़कर पेपर बैग, कॉटन बैग और नॉन वोवन बैग की तरफ से हो रहे हैं.

Big Business Ideas In Hindi

1. Water Purifuer and Water Cooler Business

अच्छा पानी हर इंसान की बहुत ही आवश्यक जरूरत है. क्योंकि हमारा शरीर लगभग 70% पानी का ही बना होता है. हमारे शरीर पर पानी का प्रभाव अत्यधिक पड़ता है. जिस तरह से पर्यावरण प्रदूषण बढ़ रहा है और जल स्तर कम होता जा रहा है. प्रदूषित और खारे पानी की समस्या बढ़ती ही जा रही है. इसलिए शहरों के साथ-साथ अब छोटे कस्बों और गांव में भी वाटर प्यूरीफायर की आवश्यकता होने लगी है. भारत में अभी मात्र 10% आबादी है. वाटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करती है जिस तरह से पानी की प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है और उससे होने वाली बीमारियों के कारण नुकसान हो रहा है. उसे देखते हुए आने वाले समय में वाटर प्यूरीफायर की काफी ज्यादा डिमांड होने वाली है. अभी भी शहरों में आपको वॉटर प्यूरीफायर की डिमांड काफी अधिक मिलेगी. इस बिजनेस को शुरू करना काफी आसान है क्योंकि इसमें इन्वेस्टमेंट कम लगता है और टेक्निकल नॉलेज की भी बहुत ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है. यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो काफी अच्छा फायदा बिजनेस में कमा सकते हैं.

2. Home Appliance Repair Service

हमारी जिंदगी हर तरफ से मशीनों और उपकरणों से गिरी हुई है. हम घरों में हर काम के लिए कोई ना कोई उपकरण यूज़ करते हैं. जब हम इन उपकरणों को इतना अधिक यूज करते हैं तो इनको बनाने के लिए भी हमें किसी ना किसी मैकेनिक की आवश्यकता पड़ती है. एक अच्छा मैकेनिक और सर्विस सेंटर ढूंढना काफी मुश्किल काम हो जाता है. यदि आप एक बड़े शहर में रह रहे हैं तो इस काम की काफी अधिक डिमांड वहां पर आपको देखने को मिलेगी. इसके लिए आपको एक ऑफिस सेटअप के साथ कुछ अच्छे टेक्नीशियन की आवश्यकता होती है जो घरों में जाकर Home Appliance को रिपेयर कर सकें. यदि आप ऐसा कुछ नए तरीके से करने में सफल होते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. इस तरह के कई सारे स्टार्टअप बड़े शहरों में काम ही कर रहे हैं जैसे अर्बन क्लैप इसका सबसे बड़ा उदाहरण है.

3. House Paining Contract Service

घर में पेंट करना एक बहुत ही बड़ा सर दर्द का काम होता है. पहले तो पुताई के लिए सामान को एक जगह से दूसरे जगह रखना फिर वहां से उठाकर फिर पहली वाली जगह पर जमाना. यह काम काफी मुश्किल भरा और मेहनत का होता है. जिसके लिए काफी समय की भी जरूरत होती है, जो कि किसी एक व्यक्ति के द्वारा संभव भी नहीं हो पाता है. इसलिए लोगों को इसमें काफी अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है. यदि आप कुछ ऐसा करें कि घर की पेंटिंग के लिए पेंटर के साथ साथ ऐसा हेल्पर भी उपलब्ध करा सके जो सामान को पेंट होने के पहले और बाद में व्यवस्थित कर सके. यदि आप कुछ ऐसी सर्विस दे सकें जिसमें कस्टमर को कम कॉस्ट में सुविधाजनक सर्विस मिल सके. तो यह बिजनेस आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें चुनौती भी बहुत बड़ी है और अपॉर्चुनिटी भी बहुत बड़ी है. यहां पर पैसे कमाने के कई सारे माध्यम बन सकते हैं. जैसे आप पेंटिंग के लिए पेंट खुद प्रोवाइड कर सकते हैं जिससे आपको पेंट में भी फायदा होगा और सर्विस चार्ज अलग से मिलेगा. यह एक बहुत ही यूनिक तरीका है यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो यह आपके लिए एक नई उपलब्धि साबित हो सकती है.

4. Event Management and Catering

वैसे तो इवेंट मैनेजमेंट के लिए काफी सारी कंपनियां हम कर रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी लोगों को एक अच्छा इवेंट मैनेजर और कंपनी मिलना काफी मुश्किल होता है. जो समय से सारी चीजें व्यवस्थित तरीके से कम पैसे में कर सके जिससे कस्टमर को अधिक फायदा हो और कंपनी को अधिक से अधिक काम मिल सके जिससे कंपनी को भी अधिक फायदा हो. यह काम भी एक ऐसा काम है जिसे करने के लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती. बस आपको एक अच्छी टीम की आवश्यकता होती है जो यह काम अच्छी तरीके से कर सके और उस काम को करवा सके. शुरू कर सकते हैं.

5. Vegetable Home Delivery

रोज-रोज ताजी सब्जी खरीदना एक बहुत ही बड़ा सर दर्द का काम होता है. खासकर ऐसे घरों के लिए जहां पर सिर्फ बुजुर्ग दंपत्ति रहते हैं या फिर वर्किंग हस्बैंड वाइफ होते हैं. दोनों के लिए हर रोज़ ताज़ी सब्जी खरीदने के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में वह सप्ताह में एक या दो दिन ही सब्जी खरीदने जा पाते हैं. जिससे अक्सर ऐसा होता है कि काफी सब्जियां खराब भी हो जाती हैं. यदि आप सब्जियों की होम डिलीवरी लोगों के अनुसार समय पर उनके घर पहुंचा सकते हैं. तो यह आपके लिए एक बहुत बड़ी बिजनेस अपॉर्चुनिटी बन सकता है. क्योंकि लोगों की एक सबसे बड़ी समस्या सब्जी की कीमत सब्जी की क्वालिटी और सब्जी का सही समय पर न मिल पाना होता है. यदि आप इस काम को व्यवस्थित तरीके से कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है. अब आपको सोचना है कि आप इस बिजनेस को किस तरीके से कर सकते हैं. यह एक बहुत ही अच्छा और एकदम नया कांसेप्ट है जो कि बड़े शहरों के लिए काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है.

Small Town Business Ideas In Hindi

1. Online Kiosk and CSC Center

2. Fast food Center

आप सभी जानते हैं की आजकल लगभग सभी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड बनाना और सुधार करना ऑनलाइन ही होता है. सरकार भी सारे दस्तावेज और योजनाओं के फॉर्म ऑनलाइन ही भरवाती है. साथ ही स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के एडमिशन, स्कॉलरशिप और एग्जाम फॉर्म भी ऑनलाइन ही जमा होते हैं. सभी तरह की फीस भी ऑनलाइन ही जमा होती है. किसी भी सरकारी योजना और सरकारी जॉब के फॉर्म भी ऑनलाइन ही भरे जाते हैं. यह सारे काम Kiosk और CSC Center के माध्यम से किए जाते हैं. इस तरह से आप एक ही शॉप पर बहुत सारे काम कर सकते हैं. जिसके लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं होती है. और यह एक ऐसा काम है जो आने वाले समय के साथ और अधिक बढ़ने वाला है.

3. Coaching Classes

आजकल कोचिंग करना स्टूडेंट की जरूरत के साथ-साथ फ्रेंड भी बन गया है. बड़े शहरों में तो काफी अधिक कोचिंग उपलब्ध हैं. लेकिन अगर छोटे शहरों की बात की जाए तो वहां पर सीमित ही कोचिंग उपलब्ध हैं. अच्छे कोचिंग तो मिलना बहुत मुश्किल भी होता है. बहुत सारे छात्र ऐसे हैं जो अपने घर और शहर को छोड़कर जाने में असमर्थ भी होते हैं या फिर जाना नहीं चाहते हैं. ऐसे में उनकी कोचिंग की जरूरत पूरी नहीं हो पाती है. साथ ही छोटे शहरों में इंटरनेट कनेक्टिविटी ही भी प्रॉब्लम होती है जिससे वह ऑनलाइन होने वाली क्लास को भी नहीं अटेंड कर पाते हैं. कुछ छात्र तो इंटरनेट फ्रेंडली ना होने के कारण भी ऑनलाइन क्लास अटेंड नहीं कर पाते हैं. इसलिए यदि आप छोटे शहरों में ऑफलाइन कोचिंग चलाते हैं. तो यह एक काफी अच्छा बिजनेस होता है. इसके लिए भी आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है. इसमें होने वाला इन्वेस्टमेंट सिर्फ एक बार का होता है. बार-बार या हर साल आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती. यदि आप कोचिंग स्टार्ट करते हैं तो भी आप इसमें काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं.

4. Ready Made Cloth Store

नए नए कपड़े खरीदना और पहनना किसे नहीं पसंद होता. हममें से हर कोई अच्छे कपड़े पहनना चाहता है. लेकिन छोटे शहरों और कस्बों में रहने वाले लोगों के पास एक बड़ी समस्या यह होती है कि वह इसे कहां से खरीदें. क्योंकि वहां पर मिलने वाले कपड़े काफी महंगे होते हैं और समय के हिसाब से भी नहीं मिल पाते. यदि आप छोटे शहरों में रेडीमेड कपड़े का व्यवसाय करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस होता है. छोटे शहर के लोगों की मानसिकता यह भी होती है कि वह ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन कपड़े खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. बड़े शहरों के लोग ही ज्यादातर कपड़े ऑफलाइन ही खरीदना पसंद करते हैं. इसलिए यदि आप रेडीमेड कपड़ों का व्यवसाय शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. इसमें आपको बस दो चीजों का ध्यान रखना होगा कपड़े की क्वालिटी के साथ-साथ यदि आप सही दाम पर कपड़े बेचते हैं तो आपके पास कस्टमर की कमी नहीं होने वाली है. यह मेरा पर्सनल अनुभव भी है. मैंने ऐसी कपड़े की दुकान खूब चलते हुए देखा है जो गली के अंदर होते हैं जहां पर पहुंचना मुश्किल होता है. लेकिन उनके कपड़े की क्वालिटी और प्राइस लोगों को वहां तक खींच लाती है.

5. Shoe Shop

कपड़े के बाद दूसरा नंबर जूतों का ही आता है. क्योंकि यदि आपने बहुत अच्छे कपड़े पहने हैं और आपके पैर में जूते नहीं हैं तो यह बहुत ही अजीब दिखाई देता है. इसलिए हर कोई कपड़े के साथ-साथ जूते खरीदना भी बहुत पसंद करता है. यदि आप जूतों का अच्छा कलेक्शन और सस्ता कलेक्शन रख सकते हैं तो भी, यह काफी अच्छा बिजनेस हो सकता है. जब तक जूते पहनकर ना देखे जाएं उसे खरीदने में मजा नहीं आता. इसलिए लोग ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन जूते खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए भी लो इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है जो कि आप आसानी से कर सकते हैं. ऐसा बिजनेस है जिसे आप बिना किसी दुकान के भी शुरू कर सकते हैं. यदि आपके पास कोई लोडिंग ऑटो या वन है तो भी इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है. आप अलग-अलग जगह पर जूतों की सेल लगाकर काफी अच्छा काम कर सकते हैं.

Village Business Ideas In HindMi

1. CSP Bank Mitra

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो गांव से जुड़े हुए होंगे. आपने अक्सर गांव में एक समस्या महसूस की होगी. बैंक में घंटों लाइन लगाने की, अक्सर आपको वहां पर सुनने को मिलता होगा कनेक्टिविटी नहीं है, सर्वर डाउन है, पैसे नहीं है. गांव के बैंक में यह समस्या बहुत ही आम बात है. कुछ गांव के लोगों को तो बैंक के लिए काफी दूर या शहर जाना होता है. यदि आप CSP Bank Mitra का काम शुरू करते हैं तो यह आपको काफी फायदा दे सकता है. बैंक मित्र एक तरह का मिनी ब्रांच होता है. जिसके पास पैसे निकालने, जमा करने, खाता खोलने, एफडी करने आदि की सुविधा होती है. जिसमें आपको बैंक द्वारा काफी अच्छा कमीशन भी दिया जाता है. यदि यह काम आप गांव में शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस हो सकता है.

2. Mushroom Farming

मशरूम एक ऐसा उत्पाद है जिसकी खेती करने के लिए हमें खेत की आवश्यकता नहीं होती. यदि आपके पास 12 कमरे भी हैं तो आप मशरूम की खेती कर सकते हैं. साथ ही मशरूम एक ऐसा उत्पाद है जो काफी अधिक कीमत पर बिकता है और इसकी डिमांड भी बहुत अधिक है. मशरूम की खेती शुरू करने के लिए आप को बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है. इसके लिए ठंडी गर्मी बरसात की भी दिक्कत नहीं होती. आप इसे किसी भी सीजन में शुरू कर सकते हैं. मशरूम की खेती को अच्छी तरह से करने के लिए आपको इसकी ट्रेनिंग जरूर लेनी चाहिए. यदि आप ट्रेनिंग के बाद इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो सफल होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

3. Khad Beej Store

आप तो जानते ही होंगे कि गांव की लगभग 90% आबादी खेती पर डिपेंड होती है. खेती करने के लिए सबसे जरूरी चीज बीज और खाद होती है. जो कि आपको हर फसल बोने के पहले जरूरत पड़ती है. यदि आप गांव में खाद, बीज, कीटनाशक, ग्रोथ प्रमोटर आदि की दुकान खोलते हैं तो इसके चलने की संभावना बहुत अधिक होती है. इसे करने के लिए भी आपको बहुत अधिक लागत की आवश्यकता नहीं होती. ना ही इसे करने के लिए आपको किसी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत पड़ती है. खेती का यदि आपको बेसिक ज्ञान है, फसल में लगने वाली बीमारियों और उनके उपाय पता है तो आप इस व्यवसाय को आसानी के साथ कर सकते हैं. यदि आप खेती-किसानी से जुड़े हैं तो यह सारी जानकारी आपके पास पहले से मौजूद भी होती है.

4. Organic Farming

पर्यावरण प्रदूषण और रासायनिक खाद और दवाइयों के दुष्प्रभाव जमीन और खेती के साथ-साथ इंसानों पर भी दिखाई देने लगे हैं. इसकी वजह से बहुत सारी नई नई बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं. इन्हीं सब को देखते हुए ऑर्गेनिक फार्मिंग का चलन बढ़ता ही जा रहा है. आज के समय में तो ऑर्गेनिक प्रोडक्ट की डिमांड गांव से कहीं अधिक शहर में देखने को मिल रही है. इसके लिए कई सारे स्टार्टअप्स भी आ चुके हैं. कई सारी कंपनियां ऑर्गेनिक फार्मिंग और प्रोडक्ट पर काम कर रही हैं. भविष्य में इसकी काफी ज्यादा डिमांड बढ़ने भी वाली है. क्योंकि मार्केट में उपलब्ध ऑर्गेनिक प्रोडक्ट अभी बहुत कम है. डिमांड हर दिन बढ़ती ही जा रही है. यदि आप ऑर्गेनिक फार्मिंग करते हैं तो आप ट्रेडिशनल फार्मिंग से कहीं अधिक मुनाफा इसके द्वारा कमा सकते हैं. ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए सरकारों द्वारा कई सारी योजनाएं और ट्रेनिंग भी दी जा रही है जिसका लाभ भी आप ले सकते हैं.

5. Kadaknath Murgi Farming

आपने मुर्गियां तो बहुत देखी होंगी लेकिन कड़कनाथ मुर्गी का नाम कम ही सुना होगा. यह मुर्गियों की एक ऐसी प्रजाति है जिस की डिमांड बहुत ही ज्यादा है. इसी वजह से इसकी कीमत भी बहुत अधिक मिलती है. यदि आप गांव में रह रहे हैं तो वहां पर आप कड़कनाथ मुर्गी पालन शुरू कर सकते हैं. कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं होती. साथ ही आप इसकी चिंता तो बिल्कुल छोड़ दीजिए कि मुर्गियां बड़ी होने के बाद हम कहां भेजेंगे. बल्कि ऐसा होता है कि लोग आपके घर आकर मुर्गियां खरीद कर ले जाएंगे. यदि आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर करना चाहते हैं तो भी अच्छा है और यदि आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर कर सकते हैं तो आप काफी अधिक फायदा इस बिजनेस के द्वारा कमा सकते हैं.

Part Time Business Ideas In Hindi

1. LIC & Health Insurance Agent

आर्थिक सुरक्षा तो हर कोई चाहता है. साथ ही भविष्य में दवाइयों पर होने वाले अचानक खर्च से भी बचना चाहता है. कोरोना के बाद तो हर कोई हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे को समझ चुका है. इंश्योरेंस ही एक ऐसा माध्यम है जिससे आप भविष्य में आर्थिक स्थिरता प्राप्त कर सकते हैं. आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे कि किसी को आवश्यकता भी नहीं. हर व्यक्ति बहुत अच्छी तरह से हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे को समझता है. इसलिए मार्केट में इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस की काफी डिमांड बढ़ गई है. अब लोगों के पास सिर्फ यह समस्या है कि वह कौन सी कंपनी से कौन सा इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें. यदि आप लोगों की इस काम में मदद कर सकते हैं और उनका भरोसा जीत सकते हैं. तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप सोशल मीडिया ऐड गूगल ऐड का भी सहारा ले सकते हैं. ऐसा करने से आपको कस्टमर ढूंढने की आवश्यकता नहीं होगी. बस आपको कस्टमर की जरूरत के हिसाब से प्लान बताने की आवश्यकता होगी. यदि आप ऐसा करने में सफल हो पाते हैं तो यह व्यवसाय आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है. इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरह का इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. बहुत ही कम पैसे और कहे तो ना के बराबर पैसे खर्च कर आप इस काम को शुरू कर सकते हैं. इस काम को आप फुल टाइम पार्ट टाइम दोनों तरीके से करते हैं.

2. E-Commerce Doorstep Delivery Business

जिस तरह से इंटरनेट का यूज बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से इकॉमर्स बिजनेस भी बढ़ रहा है. आने वाले कुछ सालों में भारत में इकॉमर्स बिजनेस आज से कई गुना होने वाला है. यदि आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट है जिसे आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं. जिसकी लोगों को जरूरत है. तो आप इस बिज़नेस में काफी अधिक सफल हो सकते हैं. यदि आप चाहें तो खुद का ई-कॉमर्स एप और वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं. या फिर आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट आदि फेमस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर चल कर सकते हैं. इससे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म बनाने और उसे प्रमोट करने की कॉस्ट भी नहीं आएगी. इ कॉमर्स बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह होती है की आप किसी एक क्षेत्र में सीमित नहीं होते. बल्कि आप अपने प्रोडक्ट पूरे भारत में टाइप कर सकते हैं.

3. Professional Freelancing 

यदि आप एक वर्किंग प्रोफेशनल हैं या फिर आपके पास कोई स्किल है जिसका लोगों को फायदा हो सकता है. जैसे एस्ट्रोलॉजी सर्विस, ट्रांसलेशन सर्विस, फाइनेंस रिलेटेड सर्विस, लीगल सर्विस आदि. तो आप फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हैं. फ्री लैंसिंग काम में कस्टमर और फ्रीलांसर दोनों को ही काफी अधिक फायदा होता है. यह एक ऐसा बिजनेस और काम है जिसे आप बिना इन्वेस्टमेंट के स्टार्ट कर सकते हैं. आज के समय में ऐसे बहुत सारे फ्रीलांसर हैं जो महीने का लाखों रुपए फ्री लैंसिंग के द्वारा ही कमाते हैं. फ्री लैंसिंग काम करने के लिए Upwork, Fiverr जैसे कई सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी हैं. आपके लिए नीचे मैंने एक यूट्यूब वीडियो दिया हुआ है. इसे देखने के बाद आप फ्री लेंसिंग काम की ताकत को समझ सकते हैं. कि कैसे एक बंदा फ्रीलैंसिंग के मां ही ने के लाखों रुपए कमाता है.

4. Video Making And Editing

जिस तरह से इंटरनेट का यूज बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से वीडियो कांटेक्ट की डिमांड भी बढ़ रही है. हर बिजनेस को वीडियोकॉन टेंट की जरूरत होती है. यदि आप वीडियो बनाना और एडिटिंग करना जानते हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी के साथ कर सकते हैं. वीडियो एडिटिंग सीखना आज के समय में बहुत ही आसान है, क्योंकि इसके लिए बहुत सारे अच्छे और आसान सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं. आप ब्लॉगर, यूट्यूबर, कंपनी, बिजनेस आदि के लिए वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं, इस काम को करने के लिए बस आपके पास एक अच्छे कंप्यूटर की आवश्यकता होती है. इसमें किसी अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती. आप इस काम को फुल टाइम पार्ट टाइम दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं. मार्केट में वीडियो एडिटिंग की डिमांड बहुत ही ज्यादा है आगे और भी बढ़ने वाली है. यह बिजनेस है आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है.

5. Digital Marketing Agency

जिस तरह से सोशल मीडिया का यूज़ बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से डिजिटल मार्केटिंग भी बढ़ रही हैं. आज के समय में छोटे या बड़े ब्रांड सभी डिजिटल मार्केटिंग कर रहे हैं. डिजिटल मार्केटिंग करना बहुत ही आसान और सस्ता होता है. इसमें टारगेट ऑडियंस और कस्टमर तक पहुंचना भी बहुत आसान होता है. डिजिटल मार्केटिंग का काम स्टार्ट करने के लिए बस आपके पास एक नॉर्मल लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए. आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के इस काम को कर सकते हैं. आप के आस पास बहुत सारे छोटे और बड़े बिजनेस होते हैं जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग के लिए प्रोफेशनल्स की जरूरत होती है. यदि आप इस चीज को अच्छी तरह से सीख कर करते हैं तो आप बहुत ही अच्छा हम कर सकते हैं. इस काम को आप फ्रीलांसर फुल टाइम पार्ट टाइम किसी भी तरीके से कर सकते हैं. इस काम को करने के लिए समय की बाध्यता बिल्कुल भी नहीं होती.

Business Ideas For Housewife In Hindi

1. Mehndi Work

महंगाई के इस दौर में खर्चे इतने ज्यादा हैं कि महिला और पुरुष दोनों को ही काम करना पढ़ रहा है. लेकिन यह एक बहुत अच्छी बात है कि महिलाएं भी अपने पैर पर खड़ी हो सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं. साथ ही वह अपने फैशन को फॉलो कर सक्सेसफुल वूमेन बन सकते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो आपके लिए यह बिजनेस काफी अच्छा साबित हो सकता है. मेहंदी डिजाइन और वर्क का काम बहुत ही ज्यादा है और यह काम प्रोफेशनल तरीके से करने वालों की कमी बहुत है. यदि आप इसी काम को बहुत अच्छे तरीके से करते हैं तो आप अपने साथ-साथ कई और लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं. साथ ही इस काम के द्वारा आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं. जैसे कि आप अपना यूट्यूब चैनल, टेलीग्राम चैनल, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर भी आईडी बनाकर पैसे कमा सकते हैं. यहां पर भी इस तरह के कांटेक्ट की बहुत ज्यादा डिमांड है. बस आपको एक यूनिक आइडिया के साथ इस काम को शुरू करने की जरूरत है. इस काम में होने वाला खर्च भी ना के बराबर है.

2. Home Bridal Makeup

ब्राइडल मेकअप की होम सर्विस का चलन बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है. क्योंकि ब्राइडल मेकअप के लिए पार्लर जाना और ऐसे समय में समय को मैनेज करना बहुत ही मुश्किल काम होता है. इसलिए लोग यह चाहते हैं कि उन्हें ब्राइडल मेकअप सर्विस उनके घर या चाहे हुए स्थान पर आसानी के साथ मिल जाए. यदि आप इस बिजनेस को एक नए कांसेप्ट के साथ करता हूं तो यह आपके लिए बहुत बढ़िया पुरुष यूनिटी बन सकता है. साथ ही आप कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं और एक नई इंडस्ट्री का चलन ला सकते हैं. इससे कस्टमर और बिजनेस ओनर दोनों को बहुत ही अधिक फायदा होने वाला है.

3. Baby Sitter

वर्किंग प्रोफेशनल कपल्स के लिए बच्चों की देखभाल करना जॉब के दौरान काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में या तो उनको अपनी जॉब से कॉम्प्रोमाइज करना होता है या फिर बच्चे की देखभाल से. क्योंकि दोनों ही काम एक समय पर अच्छी तरीके से कर पाना काफी मुश्किल होता है. और एक बार जॉब छोड़ देने के बाद दोबारा जॉब मिलना या स्टार्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए महिलाओं के सामने यह एक बहुत बड़ी समस्या होती है कि वह अपने छोटे बच्चे की देखभाल कैसे करें. यदि आप किसी को शहर या ऐसी जगह पर रह रहे हैं जहां पर वर्किंग प्रोफेशनल्स काफी अधिक है. तो आप बेबी सीटर (डे केयर सेंटर ) की शुरुआत कर सकते हैं. एक अच्छा डे केयर सेंटर आपको काफी अधिक पैसे कमा कर दे सकता है. साथ ही आप बिजनेस में और समाज में काफी बड़ा योगदान दे सकते हैं.

4. Sari and Garment Store

महिलाओं के लिए मार्केट में जाकर साड़ी खरीदना और उसमें लगने वाला समय मैनेज करना काफी मुश्किल काम होता है. ऐसे में घरेलू और कामकाजी महिलाएं यह चाहती हैं कि उनके आसपास में कोई ऐसा स्टोर हो जहां पर उन्हें अपनी जरूरत के मुताबिक साड़ी और गारमेंट्स मिल सके. यदि आप किसी कॉलोनी में भी रह रहे हैं तो आप वहां पर यह काम शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको मेन मार्केट में दुकान खोलने की भी आवश्यकता नहीं होती. आप घर से ही यह काम शुरू कर सकते हैं. इस काम को शुरू करने के लिए आप को बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की भी आवश्यकता नहीं होती है. कुछ इनिशियल इन्वेस्टमेंट के साथ इस काम को शुरू किया जा सकता है. इस काम में मार्जिन भी काफी अधिक होता है, जिससे आप काफी अच्छा पैसा भी कमा सकता है.

5. Butique and Artificial Jewelry Store

बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी बूटी और आर्टिफिशियल ज्वेलरी स्टोर की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है. यह एक ऐसा गांव है जहां पर प्रोडक्ट बेस्ड बहुत ही कम होता है और प्रोडक्ट मार्जिन भी काफी अच्छा होता है. बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ आप यह काम शुरू कर सकते हैं. इस काम को आप अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी कमर्शियल स्पेस या दुकान की भी आवश्यकता नहीं होने वाली है. यदि आप अच्छा प्रोडक्ट रीजनेबल कॉस्ट पर उपलब्ध कराते हैं तो आपके पास कस्टमर की कमी नहीं होने वाली है. इस काम के द्वारा भी आप एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं.

Future Business Ideas In Hindi For India

1. Solar Power Equipmet

रिन्यूएबल एनर्जी पर कॉमेंट के साथ साथ लोगों में भी काफी जागरूकता आई है. गवर्नमेंट रिन्यूएबल एनर्जी पर काफी जोर दे रही है. सार्वजनिक उपक्रम के साथ-साथ सरकार निजी उपक्रम और घर पर सोलर इक्विपमेंट लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रहे हैं. गवर्नमेंट के इस कदम के द्वारा सोलर इक्विपमेंट की डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है. मार्केट में ऐसे प्रोफेशनल्स की संख्या बहुत ही कम है, जिन्हें सोलर इक्विपमेंट इंस्टॉलेशन ही समझ हो. आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप सेल्स और सर्विस दोनों ही के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. इस काम को आप बिना इन्वेस्टमेंट भी शुरू कर सकते हैं, यदि आप इसकी इंक्वायरी जनरेट कर जो ऑलरेडी इस बिजनेस में है उनके साथ शेयर करते हैं तो वह आपको काफी अच्छा कमीशन भी देते हैं. जब आपको इससे रेगुलर इनकम होना शुरू हो जाए तो आप खुद का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं. इस तरह से आप इस बिजनेस को सीख भी जाएंगे और इसकी बारीकियों को भी समझ जाएंगे. जिससे नुकसान होने की संभावना बहुत कम हो जाएगी. आने वाले समय में आपको हर घर में सोलर इक्विपमेंट मिलने वाले हैं यह बात आप ध्यान रखिएगा.

2. Electric Bike and Car Repairing and Accessories

क्या आप जानते हैं कुछ सालों में पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियां लगभग समाप्त हो जाएंगे. क्योंकि जिस तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है और गवर्नमेंट रिन्यूएबल एनर्जी और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर दे रही है. उसकी वजह से मार्केट में इलेक्ट्रिक कार और बाइक की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. बढ़ते पेट्रोल की कीमत भी लोगों को अब तंग करने लगी है जिसकी वजह से लोग इलेक्ट्रिक कार और बाइक की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. भविष्य में इलेक्ट्रिक कार और बाइक की रिपेयरिंग सर्विस और ऐसे सीरीज का मार्केट बहुत ही अधिक बड़ा होने वाला है. क्योंकि अभी मार्केट में बहुत ही कम लोग इस काम को कर रहे हैं. यदि आप भविष्य को देखते हुए किसी बिजनेस का प्लान कर रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है.

3. Artificial Intelligence (AI) and Automation

टेक्नॉलॉजी के इस दौर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे पीछे रह सकता है. आज हम अपने चारों ओर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बहुत सारे उपयोग देख रहे हैं. आपको बता दें कि यह पोस्ट भी कीबोर्ड से टाइप कर नहीं लिखी गई है. बल्कि वॉइस टाइपिंग के द्वारा लिखी गई है. वॉइस टाइपिंग भी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही रूप है. सोशल मीडिया, वेबसाइट, एप्लीकेशन पर आप चाइल्ड सपोर्ट का ऑप्शन देखते होंगे वह भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से किया जाता है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भविष्य में एक बहुत बड़ी क्रांति आने वाली है. बहुत सारे काम जो आज करना मुश्किल होते हैं वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से बहुत ही आसान हो जाएंगे. यदि आप इस फील्ड में कुछ करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी फील्ड होगी. भविष्य का बिजनेस आर्टिफिशियल के लिए बहुत ही सुनहरा है.

4. CCTV and Security Service

आए दिन हो रही चोरी और धोखाधड़ी की घटनाएं जितनी तेजी से बढ़ रही है उतनी ही तेजी से सिक्योरिटी सिस्टम की डिमांड भी बढ़ रही है. आज के समय में सिक्योरिटी सिस्टम और सीसीटीवी कैमरा सिर्फ कमर्शियल जगह पर ही सीमित नहीं है. आज सीसीटीवी और सिक्योरिटी सिस्टम की जरूरत हर एक व्यक्ति को घरों में महसूस हो रही है. बहुत सारे लोग अपने घरों में भी इसका उपयोग कर रहे हैं. यदि आप इस बिज़नेस में आना चाहते हैं तो भी यह भविष्य में एक काफी बड़ा बिजनेस बनने वाला है. आप इसकी शुरुआत भी काफी आसानी से कम इन्वेस्टमेंट के साथ कर सकते हैं.

5. Co-Working Space

जिस तरह से स्टार्टअप्स बढ़ रहे हैं उसी तरह से काम करने के लिए स्पेस की जरूरत भी बढ़ रही है. को वर्किंग स्पेस एक बहुत ही अच्छा कांसेप्ट है. जिसमें एक ऐसा ऑफिस सेटअप होता है जहां पर काम करने की सारी सुविधाएं जैसे इंटरनेट कनेक्टिविटी, प्रिंटर, कहना, टेबल चेयर, कॉन्फ्रेंस हॉल, मीटिंग रूम आदि होते हैं. जो कि बहुत ही कम कीमत पर रेंट पर प्रोवाइड किए जाते हैं. यह ऑफिस किसी एक व्यक्ति या कंपनी का नहीं होता बल्कि यहां पर अलग अलग व्यक्ति और कंपनी के लोग एक साथ काम करते हैं. इस तरह का स्पेस को वर्किंग स्पेस कहलाता है जोकि रेंट पर लोगों की जरूरत के हिसाब से दिया जाता है. जिससे यहां पर मिलने वाली सुविधाएं काफी अधिक होती हैं और काफी कम खर्चे में भी मिल जाती हैं. को वर्किंग स्पेस की डिमांड बढ़ने का एक सबसे बड़ा कारण यह भी है कि लोग आजकल फ्री लैंसिंग काम करना ज्यादा पसंद करते हैं. उन्हें घर की बजाय को वर्किंग स्पेस में काम करना काफी सुविधाजनक भी लगता है और एक अच्छा वर्किंग एटमॉस्फेयर भी मिलता है. यदि आप कुछ ऐसा कर सकते हैं तो यह आपके भविष्य का बिजनेस बन सकता है.

Online Business Ideas In Hindi

1. Online Teaching

कोरोना कॉल के बाद ऑनलाइन टीचिंग की डिमांड बहुत ही तेजी से बढ़ी है. वैसे तो यह इंडस्ट्री आने वाले समय में बढ़नी ही थी. लेकिन कोरोनावायरस से 2025 तक मिलने वाली ग्रोथ आज ही इस बिजनेस को मिल चुकी है. ऑनलाइन टीचिंग एक ऐसा माध्यम है बिजनेस का जिसमें काम करने वाले और कोर्स करने वाले दोनों का ही बहुत अधिक फायदा होता है. आप वीडियो बनाकर या लाइव क्लास लेकर ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं. ऑनलाइन टीचिंग सेट अप करने की कॉस्ट बहुत ही कम होती है. जबकि ऑफलाइन कोचिंग चलाना थोड़ा महंगा होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप किसी एक क्षेत्र में सीमित ना होकर बल्कि नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर भी टीचिंग कर सकते हैं. इसलिए यहां पर कमाई बहुत अधिक होती है. साथ ही ऑनलाइन कोर्स सस्ते भी पढ़ते हैं जिससे कोर्स करने वालों की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है.

2. Content Writing and Proof Reading

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए कांटेक्ट का बहुत बड़ा रोल है. यदि आपके पास किसी सब्जेक्ट का अच्छा ज्ञान है तो आप लोगों के लिए कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं. आज के समय में एक अच्छा कांटेक्ट लिखने के लिए लोग काफी अधिक चार्ज भी देने को तैयार हैं. यदि आपको राइटिंग का अच्छा नॉलेज है तो आप प्रूफ रीडिंग भी कर सकते हैं. इसमें आपको कंटेंट राइटिंग से अधिक पैसे मिलते हैं. कंटेंट राइटिंग एक ऐसा काम है जिसे आप पार्ट टाइम, फुल टाइम फ्रीलांसर किसी भी तरह से कर सकते हैं.

3.YouTube Channel  

यूट्यूब के बारे में आपको क्या बताना. आप सब हर दिन यूट्यूब पर कई सारे वीडियो देखते ही होंगे. यूट्यूब से आपने लोगों को काफी अधिक पैसा भी कमाते देखा होगा. और यह पूरी तरह से सच्चाई है कि यूट्यूब के माध्यम से आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. आज के समय में ऐसे बहुत सारे एग्जांपल हैं. जो यूट्यूब की मदद से काफी अच्छे पैसे कमा रहे हैं. बस जरूरत है तो आपको एक यूट्यूब चैनल शुरू करने की और कंसिस्टेंसी मेंटेन करने की. अगर आप एक अच्छा कांटेक्ट बना सकते हैं तो आप यूट्यूब पर जरुर सफल होंगे. लेकिन कंसिस्टेंसी मेंटेन किए बिना आप यूट्यूब पर सफल नहीं हो सकते हैं. यूट्यूब शुरू करने के लिए भी आपको किसी भी सेटअप की जरूरत नहीं आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भी इसको शुरू कर सकते हैं. स्टूडेंट, हाउसवाइफ, वर्किंग प्रोफेशनल कोई भी यूट्यूब चैनल बनाकर, इस पर लगातार काम कर अच्छे पैसे कमा सकता है.

4. Blog Writing

यदि आप लोगों के सामने बोल नहीं पाते और अपना चेहरा यूट्यूब पर नहीं दिखाना चाहते तो ऑनलाइन पैसे कमाने का ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है. आज भी ब्लॉग से लोग महीने का लाखों रुपए कमा रहे हैं. कुछ लोग तो आपको ऐसे मिलेंगे जिन्होंने अपनी आईटी फील्ड की अच्छी जॉब को छोड़ दिया है और फुल टाइम ब्लॉगिंग कर रहे हैं. ब्लॉगिंग करने के लिए आपको बहुत अधिक टेक्निकल नॉलेज की भी आवश्यकता नहीं होती है. यह आप आसानी के साथ सीख सकते हैं. आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगिंग के कोर्स और यूट्यूब पर फ्री ट्यूटोरियल भी उपलब्ध है. जिसे देखकर आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं. और आसानी के साथ घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

5. Social Media Influencer

आप तो हर दिन सोशल मीडिया इस्तेमाल करते ही होंगे, सोशल मीडिया पर कई सारे लोगों के आप फैन भी होंगे. जब वह सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं तो आप क्यों नहीं. सोशल मीडिया भी पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. बस यहां पर आपको एक अच्छा कांटेक्ट क्रिएट करना होता है. अपनी एक अलग ऑडियंस बनानी होती है. जैसे जैसे आपके फॉलोवर्स बढ़ते जाएंगे आपकी इनकम बढ़ती जाएगी. यदि आप अच्छा कांटेक्ट बनाते हैं तो आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बंद कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर को कई सारे स्पेंसर ऐड भी मिलते हैं जो कि काफी अच्छा पैसा देते हैं. आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन से जुड़कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए भी आपको किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती. आप इस काम को फ्री टाइम से शुरू कर फुल टाइम बिजनेस बना सकते हैं.

Business Ideas In Hindi For Metro City or Big City

1. Yoga Class

शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से हर कोई रिलैक्स पाना चाहता है. बल्कि शहर के साथ-साथ गांवों और छोटे कस्बों में रहने वाले लोगों की भी यह जरूरत है. यदि आप योगा क्लासेस स्टार्ट करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है. इसे आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से चला सकते हैं. आजकल योगा के प्रति लोग काफी जागरूक भी हो रहे हैं और अपने स्वास्थ्य का ख्याल भी रखना चाहते हैं. कोरोना के बाद तो लोगों में और भी अधिक जागरूकता और सतर्कता बड़ी है अपने स्वास्थ्य के प्रति. इसलिए अगर आप योगा क्लास स्टार्ट करते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

2. Dance Class

डांस करना और सीखना तो एक ही काम है लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं. जैसे यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज होती है. कुछ लोग तो सिर्फ डांस एक्सरसाइज के लिए ही करना चाहते हैं. कुछ लोगों का फैशन होता है डांस सीखना और करना. और बहुत सारे लोग प्रोफेशनली सीख कर इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं. इन सभी के लिए अच्छे डांस क्लास की जरूरत होती है. डांस क्लास को खोलने के लिए आपको बहुत बड़े सेटअप की आवश्यकता नहीं होती. बस आपको एक एक खाली साफ सुथरा हाल चाहिए होता है. डांस क्लास को आप ऐसा बिजनेस काफी अच्छी तरह से रंग कर सकते हैं. जहां पर आप को बच्चों के साथ बड़े भी स्टूडेंट के रूप में मिल सकते हैं. इसलिए डांस क्लास की डिमांड हमेशा ही बनी रहती है और इसमें आप काफी अच्छा काम कर पैसे भी कमा सकते हैं.

3. Interior Designing

हर किसी का एक सपना होता है कि उसका अपना एक सुंदर सा घर हो. जब कोई व्यक्ति अपना घर खरीदता है तो उसे बहुत अच्छे से सजाना चाहता है. इसके लिए एक प्रोफेशनल अच्छे इंटीरियर डिजाइनर की आवश्यकता पड़ती है. इंटीरियर डिजाइनिंग एक बहुत ही अच्छा और बढ़ता हुआ प्रोफेशन है. आप इस काम को एक फुल टाइम बिजनेस बनाकर शुरू कर सकते हैं जो कि भविष्य के लिए भी काफी अच्छा साबित होगा. मार्केट में एक अच्छे इंटीरियर डिजाइनर के डिमांड बहुत ही अधिक है.

4. Laundry Service

कपड़े पहनना तो सभी को अच्छा लगता है लेकिन धोना कोई नहीं चाहता. खासकर बड़े शहरों में जहां पर हस्बैंड और वाइफ दोनों ही जॉब में होते हैं उनके लिए कपड़े धुलना और उसके लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है. संडे एक ही दिन छुट्टी का होता है तो वह कपड़े धुलने में अपना समय बताना नहीं चाहते. इसलिए ऐसी जगहों पर लॉन्ड्री सर्विस की डिमांड काफी ज्यादा होती है. यदि आप घर से कपड़े कलेक्ट कर ढूंढने के बाद उन्हें वापस डिलीवर करते हैं. तो यह लोगों के लिए काफी सुविधाजनक साबित होता है. लोग भी ऐसा ही चाहते हैं जिससे इस बिजनेस की डिमांड कभी कम नहीं होने वाली है. इस काम को आप छोटे स्तर से शुरू कर बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं. क्योंकि इस बिजनेस में बहुत अधिक पोटेंशियल है. जो कि इसे काफी बड़ा बना सकता है. अब यह आप पर डिपेंड करता है कि आप इसमें क्या नए तरीके अपना सकते हैं. और कैसे अधिक सुविधाएं लोगों को पहुंचा सकते हैं. यदि आप ऐसा करने में सफल होते हैं तो यह भेजें आप को सफल बना देगा.

5. Courier Service

पहले जहां हम कुछ ही खत भेजा करते थे वही टेक्नोलॉजी आने के बाद चिट्ठी और खत पूरी तरह से समाप्त हो चुके हैं. लेकिन आज के समय में पहले से कहीं ज्यादा डॉक्यूमेंट एक जगह से दूसरी जगह भेजने की जरूरत पड़ती है. साथ ही ई-कॉमर्स के आने के बाद कोरियर सर्विस की डिमांड और भी अधिक बढ़ गई है. यदि आप इस फील्ड में कुछ करना चाहते हैं तो आपके लिए अपार संभावनाएं हैं. आप इस फील्ड में बहुत सारा बिजनेस जनरेट कर सकते हैं, क्योंकि यहां पर डिमांड की कमी बिल्कुल भी नहीं. बस आपको एक सिस्टमैटिक और अच्छे सुविधाजनक कांसेप्ट की जरूरत है जिससे लोगों को फायदा हो सके.

Small Business Ideas In Hindi With Zero Investment

1. Security Agency

सिक्योरिटी सर्विस की जरूरत आज सिर्फ ऑफिस, गोडाउन, फैक्ट्री तक सीमित नहीं है. इसकी जरूरत आपको घर और कॉलोनी में भी पड़ने लगी है. जिस तरह से चोरी और गैरकानूनी अपराध बढ़े हैं उतनी ही तेजी से सिक्योरिटी सर्वेश की डिमांड भी बड़ी है. कोई भी आज रिस्क लेना नहीं चाहता इसलिए वह अपनी चीजों, प्रॉपर्टी, ऑफिस और लोगों की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी सर्विस को जरूरी समझता है. और यह एक अच्छी बात भी है हमें अपनी चीजों और अपने लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए. इसी कारण से सिक्योरिटी एजेंसी की डिमांड भी बहुत अधिक है. क्योंकि इसमें हर किसी पर भरोसा करना आसान नहीं होता. यदि आप एक भरोसेमंद सिक्योरिटी सर्विस दे सकते हैं तो आपके लिए इस फील्ड में काम की कमी नहीं है. इसे स्टार्ट करने के लिए भी आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती. क्योंकि जब आपको कोई कॉन्ट्रैक्ट मिलता है उसके बाद ही आपको सिक्योरिटी गार्ड हायर करना होता है. इस तरह से आप कम इन्वेस्टमेंट में भी इस काम की शुरुआत कर सकते हैं.

2. Manpower Supply

फैक्ट्री में मेन पावर को लाना एक बहुत बड़ा काम माना जाता है. विशेषकर लेबर को लाना तो बहुत ही मुश्किल होता है. क्योंकि ना तो वह ऑनलाइन जॉब सर्च करते हैं ना ही उनका कहीं ऑनलाइन रिज्यूम व डाटा होता है. क्योंकि लेबर ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते और उनके पास इंटरनेट का नॉलेज भी नहीं होता है. इसलिए इन्हें हायर करना काफी मुश्किल माना जाता है. कंपनी या फैक्ट्री इस काम को मैन पावर सप्लाई करने वाली एजेंसी को दे देते हैं. मैन पावर एजेंसी छोटे गांव और कस्बों में प्रचार कर लोगों को इकट्ठा कर कंपनी तक पहुंचाते हैं. यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. इस बिजनेस की डिमांड भी कभी कम नहीं होने वाली है हमेशा समय के साथ बढ़ने ही वाली है.

3. Pet Care Center

अपने घरों पर जानवर को पालना हम सभी को काफी अच्छा लगता है. लेकिन कभी-कभी यह हमारे लिए थोड़ी मुश्किल भी पैदा कर देते हैं. जब घर के सभी सदस्य को एक साथ कहीं जाना होता है तो ऐसे में हमारे सामने एक सबसे बड़ी समस्या यह आती है की हम अपने पेट्स का क्या करें. इसलिए पेट केयर सेंटर के डिमांड भी हमेशा ही रही है. यदि आप एक ऐसा पेट केयर सेंटर खोल सकते हैं जहां पर लोग अपने पेट्स को कुछ दिन के लिए छोड़ सके तो यह उनके लिए काफी सुविधाजनक होगा. इस तरह से आप पेट केयर सेंटर खोल कर ऐसे कमाना शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं होती है.

4. Financial Planing and Adviser Service

आज हर व्यक्ति फाइनेंशियल फ्रीडम चाहता है. इसके लिए उसे फाइनैंशल प्लानिंग की जरूरत पड़ती है. यदि आपके पास इस तरह का नॉलेज है कि आप लोगों को फाइनैंशल प्लानिंग के बारे में बता सके. तो यह काम आप बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकते हैं. मार्केट में एक अच्छे फाइनेंशियल प्लानर और एडवाइजर की बहुत ही अधिक आवश्यकता है. यदि आप लोगों पर भरोसा बनाने और उन्हें अच्छी सुविधा देने में कामयाब हो पाते हैं तो यह बिजनेस आपको काफी अधिक फायदा पहुंचा सकता है. इसको शुरू करने के लिए भी आपको किसी अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती है. बस आपको इस फील्ड में अच्छे नॉलेज की आवश्यकता होती है.

5. Home Attendant Service

शहरों में आज के समय एक अच्छी मेड ढूंढना कोहिनूर ढूंढने जितना मुश्किल काम दिखाई देता है. और लोगों के पास एक और सबसे बड़ी समस्या यह होती है की मेडिकल छुट्टी पर चले जाने और बीमार हो जाने पर उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. मेड भी तो इंसान ही है उसके लिए अपनी जरूरत है उसकी भी अपनी सीमाएं हैं, वह कभी बीमार भी हो सकती है, ऐसे में उसका काम करने के लिए उसकी जगह पर कोई दूसरा नहीं जा पाता. यदि आप कुछ ऐसा करते हैं कि आप लोगों को भरोसेमंद और अच्छे मेड उपलब्ध करा सकते और उसके छुट्टी लेने पर उसकी जगह पर किसी दूसरे मेड को भेज सकें. तो यह लोगों के लिए काफी सुविधाजनक हो सकता है. इस काम में आप थोड़ा इनोवेशन भी कर सकते हैं. जैसे कि मेड को पूरी तरह से प्रोफेशनली ट्रेंड कर और अधिक चार्ज पर यह सर्विस प्रोवाइड करा सकते हैं. ऐसे में मेड को भी अच्छे पैसे मिलेंगे और सर्विस लेने वालों को अच्छी प्रोफेशनल मेड मिलेगी. और आप इस सर्विस में लोगों को अच्छी सुविधा देकर अपने बिजनेस को और अधिक बढ़ा सकते हैं. अभी आप पर डिपेंड करता है कि इसमें आप कितना इनोवेशन ला सकते हैं कितने अच्छे तरीके से इस काम को कर सकते हैं. आप जितने अच्छे तरीके से इस काम को करेंगे यह काम आपको उतना अधिक फायदा पहुंचाएगा.

Small Scale Business Ideas In Hindi

1. Animal food

जिस तरह से इंसानों को खाना खाने की आवश्यकता होती है उसी तरह से, जानवरों को भी खाना खाने की आवश्यकता होती है. इसीलिए Animal Food की डिमांड भी हमेशा बनी रहती है. आप अलग-अलग तरह के एनिमल्स को टारगेट कर उनके लिए फूल बना सकते हैं. जैसे पोल्ट्री फॉर्म की मुर्गियों के लिए भोजन, मछली पालन के लिए उपयोग होने वाली मछलियों के लिए भोजन भोजन. घरेलू पालतू जानवर जैसे, गाय, भैंस, बकरी, कुत्ता, बिल्ली, खरगोश आदि के लिए उपयोगी और लाभदायक भोजन बना सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है जिस की डिमांड हमेशा बनी रहती है. यदि आप इस बिज़नेस में आना चाहते हैं तो शुरुआत में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

2. Home Canteen And Tiffin Service

वैसे तो खाने की आवश्यकता और महत्व बताने की जरूरत नहीं है. घर से बाहर रह रहे नौकरी पेशा लोगों और छात्रों की एक सबसे बड़ी समस्या भोजन होती है. उन्हें अच्छा खाना खाने के लिए बहुत ही सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. शहर में कई सारे टिफिन सेंटर चल भी रहे होते हैं लेकिन उनमें मिलने वाला खाना पौष्टिक और स्वादिष्ट नहीं होता है. यदि आप इस बिजनेस में आते हैं तो आपके लिए अवसर की कमी नहीं होगी. यदि आप लोगों के स्वास्थ्य और रुचि को ध्यान में रखकर टिफिन सेंटर पर भोजन तैयार करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. अगर आप ऐसा कर पाने में सफल होते हैं तो आपको अधिक प्रचार-प्रसार की भी आवश्यकता नहीं होगी और आपका बिजनेस आसानी से चल सकता है.

3. Juice and Ice Cream Parlor

देखने में तो हो सकता है यह काम आपको छोटा लगे. लेकिन वास्तव में इसकी सच्चाई कुछ और है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप छोटे पैमाने से भी शुरू कर सकते हैं. जिसके लिए आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं होती. और यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर मौसम में चलता है. जूस और आइसक्रीम का कॉन्बिनेशन सेंटर बहुत ही अच्छा बिजनेस साबित होता है.

4.  Fruit & Vegetable Store

कौन ऐसा होगा जो फल और सब्जियां नहीं खरीदता होगा. यह तो आप अच्छी तरह से जानते हैं. बस बात यहां पर है कि आप इस बिजनेस को कितनी अच्छी तरह से मैनेज करते हैं. यदि आप लोगों को सस्ती और ताजी सब्जी उपलब्ध करा सकते हैं. तो यह बिजनेस आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. यह एक ऐसा बिजनेस है जहां पर आप की कॉस्ट नहीं पचती और आपको हर दिन मुनाफा होता है. साथ ही इसे शुरू करने के लिए आप को बहुत अधिक पैसे इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होती. ना ही इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत अधिक भीड़भाड़ वाली जगह या बाजार में दुकान खोलने की आवश्यकता होती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप किसी भी रहे रिहायशी इलाके का भी चयन कर सकते हैं. क्योंकि सब्जियां वहां पर भी आप बहुत आसानी से देख सकते हैं.

5. Beauty Parlor Business

महिलाओं के लिए कोई छोटा बिजनेस शुरू करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है. इसकी शुरुआत भले ही आप छोटे स्तर से करें लेकिन यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बहुत बड़े स्तर तक ले जा सकते हैं. इस बिजनेस के द्वारा आप सिर्फ एक दुकान तक ही सीमित नहीं रह सकते. यदि आपने इस बिजनेस को मेहनत और लगन से किया और नए आइडियाज के साथ किया तो आप एक छोटी दुकान को एक कंपनी में बदल सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए भी आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती एक छोटे से इन्वेस्टमेंट के साथ आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:-

किसी भी Business से पैसे कैसे कमाए :-एक सलाह

दोस्तों, हमने आप के लिए यहाँ पर कुछ बिज़नेस करने की जानकारी दी है. अब आप को इनमे से किसी एक काम को चुनना होगा और उसके बारे में सीखना होगा. क्योंकी अगर आप बिना सीखे कोई काम करेंगे तो आप को सफलता नही मिलेगी. इसलिए आप को सबसे पहले इन कामों को सीखना होगा.

आप खुद पर भरोसा रखिये और मेहनत और इमानदारी से काम को करिए. निश्चित ही आप को सफलता मिलेगी.

इस सम्बन्ध में आप के कोई सवाल या सुझाव हों तो आप हमसे कमेंट बॉक्स ज़रूर पूँछ सकते है. हम आप के सवालों के जवाब पुरे दिल से देने की कोशिश करेंगे.

दोस्तों आशा करता हूँ आप को यह ब्लॉग “65 New Business Ideas In Hindi With Low Investment 2021” ज़रूर पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं. ताकि हम आप के लिए और भी अच्छे कंटेंट ले कर आ सकें. इस विषय से सम्बंधित अपने प्रश्न आप हमसे ज़रूर पूछे. हम आप के प्रश्नों का बेहतर जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर ज़रूर करें. ताकि ज़्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा सकें.